Telegram Icon

Sarkari Exam Result

SarkariExamResult.Net

Free Job Alert | अपडेट सबसे तेज 

GATE 2024: IISc Introduces New Two-Paper Combinations, Registration Starts

GATE 2024 दो-पेपर संयोजन: जो आवेदक या तो एक नया दूसरा पेपर जोड़ना चाहते हैं या अपने मौजूदा दूसरे पेपर चयन को संशोधित करना चाहते हैं, उनके पास 17 नवंबर तक ऐसा करने का अवसर है।

GATE 2024

GATE 2024

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर ने पहले घोषित विकल्पों को पूरक करते हुए ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2024 के लिए अतिरिक्त दो-पेपर संयोजन पेश किया है। जिन आवेदकों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है, उनके पास या तो एक नया दूसरा पेपर जोड़ने या अपनी मौजूदा पसंद को संशोधित करने का अवसर है। यह विकल्प नियमित और विस्तारित पंजीकरण अवधि दोनों के दौरान उपलब्ध है, और उम्मीदवार 17 नवंबर तक ये बदलाव कर सकते हैं। संशोधन आधिकारिक वेबसाइट गेट2024.iisc.ac.in या goaps.iisc.ac.in पर किए जा सकते हैं।

जिन लोगों ने शुरुआत में एक ही पेपर के लिए पंजीकरण कराया था, उनके पास मानक आवेदन शुल्क पर दूसरा पेपर शामिल करने का विकल्प है। जिन लोगों ने पहले ही दो पेपरों के लिए पंजीकरण करा लिया है, वे बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के दूसरे पेपर में संशोधन कर सकते हैं।

हालाँकि, दो-पेपर संयोजन को जोड़ने या संशोधित करने का केवल एक ही अवसर है।

आईआईएससी, बेंगलुरु, मुख्य रूप से एमटेक प्रवेश के लिए 3, 4, 10 और 11 फरवरी को होने वाले GATE 2024 की देखरेख कर रहा है। कंप्यूटर आधारित परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी: सुबह का सत्र सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दोपहर का सत्र दोपहर 2:30 बजे से शाम 5.30 बजे तक।

GATE 2024 आवेदन के लिए संशोधन विंडो 18 नवंबर से 24 नवंबर तक खुली रहेगी। जिन उम्मीदवारों ने पहले परीक्षा के लिए आवेदन किया है और अपने आवेदन पत्र में बदलाव करना चाहते हैं, वे इस अवधि के दौरान गेट2024.iisc.ac.in पर भुगतान करके ऐसा कर सकते हैं। एक शुल्क।

संशोधन अवधि के दौरान, उम्मीदवारों को अपने GATE 2024 आवेदन पत्र में विभिन्न विवरण संपादित करने की अनुमति है, जैसे नाम, जन्मतिथि, परीक्षा केंद्र, लिंग, श्रेणियां और माता-पिता का विवरण। परिवर्तन करने के लिए, उम्मीदवारों को अपनी पंजीकृत ईमेल आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना होगा।

नाम, जन्मतिथि, परीक्षा शहर, पेपर श्रेणी या लिंग में संशोधन के लिए ₹500 का शुल्क आवश्यक है। महिला से अन्य श्रेणी में लिंग परिवर्तन करने या एससी या एसटी और किसी अन्य श्रेणी में स्विच करने के लिए ₹ 1,400 का शुल्क देना होगा।

GATE 2024 शेड्यूल के अनुसार, एडमिट कार्ड 3 जनवरी 2024 को जारी किए जाएंगे। उत्तर कुंजी 21 फरवरी को जारी की जाएगी और परीक्षा परिणाम 16 मार्च को घोषित किए जाएंगे।

GATE 2024: Exam Pattern (परीक्षा पैटर्न)

GATE तीन घंटे तक चलने वाला है, जिसमें दो खंडों में कुल 65 प्रश्न शामिल हैं: सामान्य योग्यता, इंजीनियरिंग गणित और मुख्य अनुशासन (उम्मीदवार द्वारा चुना गया विषय)। पहले दो खंड अनिवार्य हैं। प्रश्न प्रारूपों में बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू), एकाधिक चयन प्रश्न (एमएसक्यू), और संख्यात्मक उत्तर प्रकार (एनएटी) शामिल हैं, जो आवेदन, विश्लेषण, समझ, स्मरण और संश्लेषण में उम्मीदवारों की क्षमताओं का आकलन करते हैं।

एक टिप्पणी करना
परीक्षा में एक अंक और दो अंक वाले दोनों प्रश्न शामिल होंगे। 1-अंक वाले बहुविकल्पीय प्रश्न के लिए, गलत उत्तरों के लिए 1/3 अंक काटा जाएगा, जबकि 2-अंक वाले बहुविकल्पीय प्रश्न के परिणामस्वरूप 2/3 अंक काटा जाएगा। बहुचयनित प्रश्नों (MSQ) और संख्यात्मक उत्तर प्रकार (NAT) प्रश्नों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

आपने जिस परीक्षा के लिए तैयारी कर रहे हैं, यह अच्छा है कि आप इसे सरलता और सुविधा के साथ समझ सकें। GATE (Graduate Aptitude Test in Engineering) एक महत्वपूर्ण परीक्षा है जो भारतीय संस्थानों में अध्ययन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए है।

GATE परीक्षा आवश्यकता है क्योंकि यह आपको उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रवेश के लिए एक मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र प्रदान करती है। इसके माध्यम से, आप अपनी तकनीकी और अभियांत्रण क्षमताओं को माप सकते हैं और अच्छे अंक प्राप्त करके अच्छे संस्थानों में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं।

GATE 2024 के लिए तैयारी करने के लिए, आपको सही दिशा, योजना, और स्थायिता के साथ काम करना होगा। आपको पाठ्यक्रम को ध्यानपूर्वक पढ़ना, मॉडल पेपर्स प्रैक्टिस करना, और अध्ययन सामग्री को समझने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है।

इसके अलावा, आपको स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखना भी महत्वपूर्ण है। सही आहार, पर्याप्त नींद, और नियमित व्यायाम से आप अपनी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं, जिससे आपकी पढ़ाई में भी सुधार होगा।

अंत में, सफलता के लिए आत्मविश्वास रखना भी बहुत जरूरी है। आपको अपनी क्षमताओं में विश्वास रखना चाहिए और हर कदम पर सीखना चाहिए, चाहे आपको कितनी भी कठिनाईयों का सामना करना पड़े।

अच्छी तैयारी के साथ, निरंतर प्रयास और अच्छे मार्गदर्शन से, आप GATE 2024 में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। आपको अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में शुभकामनाएं!

Leave a Comment